सूचीबद्ध अस्पतालों में लाभान्वित हो आयुष्मान योजना के लाभार्थी

0
62

सिद्धार्थनगर। आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। सरकारी चिकित्सालयों के साथ ही सूचीबद्ध अस्पतालों में अधिकाधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने का प्रयास हो। इसके लिए सामूहिक रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है। इस योजना में निजी अस्पतालों को रजिस्ट्रेशन कराकर पात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए पहल करें। ये बातें जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहीं। वह मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले में सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों के संचालकों, चिकित्सकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत मानक पूर्ण करने वाले अस्पताल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर अपने अस्पताल का नाम दर्ज करा सकते हैं। गोल्डन कार्ड धारक का पांच लाख तक का निशुल्क इलाज चयनित अस्पताल में किया जायेगा। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत जनपद में लगभग 1.29 लाख लाभार्थी चयनित है, जिनका गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि निजी चिकित्सालयों में हो रहे प्रसव की जानकारी जिला अस्पताल में अवश्य दें। अल्ट्रासाउण्ड सेंटर के मानक पूर्ण होने चाहिए। अपने अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का कैंप लगाकर इलाज करें, ताकि गरीबों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके मिश्र ने बताया कि टीबी के मरीजों की सूचना जिला चिकित्सालय में उपलब्ध कराएं। आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशान्त अस्थाना, जिला समन्वयक डॉ. लक्ष्मी सिंह, जिला सूचना संकल्प प्रभारी प्रत्यूश कुमार दूबे, सतीश मिश्रा आदि की उपस्थिति रही।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर विचार गोष्ठी आज
सिद्धार्थनगर। विश्व फार्मासिस्ट दिवस के उपलक्ष्य में डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन जिला इकाई के तत्वावधान में 11 बजे से संयुक्त जिला चिकित्सालय के सभागार में विचार गोष्ठी और सम्मान समारोह आयोजित है। यह जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के जिला महामंत्री डॉ. गोविंद प्रसाद ओझा ने बताया कि गोष्ठी के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी दीपक मीणा, विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर के साथ ही अन्य अतिथियों में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरके मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रोचिस्मति पांडेय की मौजूदगी उल्लेखनीय रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here