योग, कला के संगम में महेश योगी ने रचा इतिहास

0
24
dumariyaganj-mahesh-yogi-yog
dumariyaganj-mahesh-yogi-yog

डुमरियागंज (सिद्धार्थनगर)। राजस्थान के मेवाड़ विश्वविद्यालय में रविवार को विवि की ओर से आयोजित कार्यक्रम में एक साथ तीन विश्व कीर्तिमान बने। मौके पर गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के भारतीय प्रतिनिधि आलोक कुमार मौजूद रहे। कार्यक्रम में जिले के महेश योगी ने एक मिनट में इक्कीस से ज्यादा बार सूर्य नमस्कार कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस दौरान 21 हजार चित्रों की चित्रकला प्रदर्शनी भी लगाई गई।

चित्रकला प्रर्दशनी में भगवान गणेश, विभिन्न प्रजातियों के पक्षी, मेंहदी आलेखन, योग मुद्राओं के साथ ही अन्य 25 तरह की श्रृंखला शामिल थी। महेश योगी के शिष्य उश्रय आर्य ने स्टंट में लगातार 60 स्टेप कर अमेरिका के स्टंटमैन के 54 स्टेप के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़कर नया विश्व कीर्तिमान बनाया। वहीं, महेश योगी ने एक मिनट में इक्कीस बार सूर्य नमस्कार में 252 आसन किए। बकौल महेश योगी एक सूर्य नमस्कार करने के दौरान 12 आसन शामिल होते हैं। महेश योगी और उनके शिष्यों की टीम ने एक साथ तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर डुमरियागंज वासियों में हर्ष व्याप्त है। लोगों ने उन्हें बधाई दी है।

मेवाड़ विवि में खुलेगा स्वामी महेश योगी स्कूल ऑफ योग
तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड एक साथ बनने पर कुलाधिपति डॉ. अशोक कुमार गड़िया ने विश्वविद्यालय में महेश योगी के नाम से स्वामी महेश योगी स्कूल ऑफ योग का अलग विभाग खुलवाने की घोषणा की। इसमें योग से संबंधित डिप्लोमा, पीजी, एमफिल आदि कोर्स श्ाुरू हाेंगे। कुलाधिपति ने योग विभाग का विभागाध्यक्ष के रूप में महेश योगी को असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनाती की भी घोषणा की। विभाग को खुलवाने के लिए तत्काल 5 लाख रुपये का चेक भी दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here