जनपद को जल्द मिल सकती है नई रेल लाइन की सौगात

हमेशा अपडेट रहने के लिए आप हमारे ऐप को डाउनलोड कीजिए..... यहां क्लिक कीजिए

सिद्धार्थनगर। ट्रेन सेवा से वंचित डुमरियागंज के नागरिकों को जल्द ही इसकी सौगात मिल सकती है। बहराइच, खलीलाबाद वाया भिनगा, श्रावस्ती, बलरामपुर, उतरौला-डुमरियागंज नई रेल लाइन बिछाने की कवायद तेज हो गई है। लखनऊ में 18 जून को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक समेत प्रदेश के कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

जिला बनने के 30 वर्ष बाद भी इटवा, डुमरियागंज, बांसी के लोगों को सीधे तौर पर ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं है। डुमरियागंज, बांसी होते हुए खलीलाबाद से बहराइच तक नई रेलवे लाइन बिछाने की मांग करीब 40 वर्षों से हो रही है। समय-समय पर क्षेत्रीय सांसद इस मुद्दे को लोकसभा में उठाने के साथ ही रेल मंत्रालय में जोरदार तरीके से पैरवी करते रहे हैं। अब जाकर बहराइच, खलीलाबाद वाया भिनगा, श्रावस्ती, बलरामपुर, उतरौला-डुमरियागंज रेल लाइन बिछाने की दिशा में ठोस प्रयास शुरू हुआ है। उत्तर प्रदेश के अनु सचिव आनंद प्रकाश सिंह की ओर से 4 जून को भेजे गए पत्र के मुताबिक नई रेल लाइन बिछाने के मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 8 जून को 12.30 बजे से लाल बहादुर शास्त्री भवन प्रथम तल एनेक्सी के सभाकक्ष में बैठक होगी। बाद में बैठक की तिथि में संशोधन कर इसे 18 जून कर दिया गया।

अहम बिंदुओं पर होगी चर्चा
– बैठक में उन क्षेत्रों में पड़ने वाले गांवों की संख्या, लाभान्वित होने वाली आबादी, आवागमन के साधन, नदियों व नालों की संख्या, उन पर बने पुलों व पुलियों की संख्या आदि पर चर्चा की जाएगी।

ये अफसर रहेंगे मौजूद
– बैठक में प्रमुख सचिव वित्त, महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे, मंडलायुक्त देवी पाटन व बस्ती मंडल, जिलाधिकारी बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती व सिद्धार्थनगर के अलावा प्रमुख अभियंता विकास एवं विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग लखनऊ, निजी सचिव, सचिव रेल मंत्रालय।

– नई रेल लाइन बिछाने के मुद्दे पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में प्रतिभाग करने के लिए नामित किया गया हूं। बैठक में मांगी गई जानकारी प्रस्तुुत की जाएगी। रेल लाइन बिछाने का काम कब शुरू होगा इसका निर्णय बैठक में होगा।
– गुरु प्रसाद गुप्ता, अपर जिलाधिकारी, न्यायिकI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *