सिद्धार्थनगर पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं जाना होगा गोरखपुर

0
300
siddharthnagar passport office
siddharthnagar passport office

आज मिलेगा डाकघर भवन का तोहफा
केंद्रीय मंत्री करेंगे मुख्य डाकघर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण
पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं जाना होगा गोरखपुर

सिद्धार्थनगर। पासपोर्ट बनवाने के लिए जनपदवासियों को गोरखपुर नहीं जाना पड़ेगा। यह सुलभता 14 फरवरी को मुख्यालय पर केंद्रीय संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा की अगुवाई में नवनिर्मित मुख्य डाकघर के लोकार्पण के साथ ही मिलने लगेगी। इसके अलावा डाकघर के उपभोक्ताओं को अन्य सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा।
14 अगस्त 2016 को 3 करोड़ 25 लाख की लागत से नवनिर्मित जिला मुख्यालय स्थित मुख्य डाकघर तेतरी बाजार का लोकार्पण 14 फरवरी को केंद्रीय संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा करेंगे। इसके शुभारंभ से जनपद के नागरिकों को सर्वाधिक लाभ पासपोर्ट बनवाने के लिए होगा। अक्सर गोरखपुर का चक्कर लगाने के बाद भी समय से प्रक्रिया पूरी न कर पाने को लेकर काफी दुश्वारियां झेलनी पड़ रही थी। अब 15 फरवरी से उन्हें इसका लाभ जिले से ही मिलना प्रारंभ हो जाएगा। उपभोक्ताओं को मिलने वाली अन्य सुविधाओं में इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक की सुविधा, आधार कार्ड बनवाने में भी सहूलियत मिल सकेगी। मुख्यालय के अशोक मार्ग पर साड़ी तिराहा पर नवनिर्मित भवन में अब तक शहर में संचालित मुख्य डाकघर के संसाधनों को व्यवस्थित करने के लिए बुधवार को देररात तक कवायद होती रही।

कई संयोग एक साथ
मुख्य डाकघर तेतरी बाजार का लोकार्पण 14 फरवरी को होगा। यह संयोग ही होगा कि शिलान्यास भी 14 अगस्त 2016 को ही हुआ था। इसके अलावा अमूमन कम ही परियोजनाएं व योजनाएं ऐसी होंगी, जिसका शिलान्यास व लोकार्पण एक ही व्यक्ति द्वारा किया जाता है। शिलान्यास के समय में केंद्रीय संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा थे और लोकार्पण भी उन्हीं के हाथों होगा।

रजिस्टर्ड पत्र के लिए वैकल्पिक व्यवस्था जल्द
शहर के बीचोबीच संचालित मुख्य डाकघर नए भवन में शिफ्ट होने के बाद रजिस्टर्ड पत्र भेजने की दिक्कत को देखते हुए विभाग ने अब तक साड़ी तिराहा पर सिविल लाइन के नाम से चल रहे उप डाकघर को शहर में स्थापित करने की दिशा में कवायद तेज हो गई है। इसके लिए नए भवन की तलाश तेजी से की जा रही है। इसकी पुष्टि पोस्ट मास्टर कर्मराज चौधरी ने भी की है। जानकारों की मानें तो कस्बे के उत्तर दिशा में पेट्रोल पंप व बांसी तिराहा के आसपास भवन मिलने की संभावना जताई जा रही है।

लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी पूर्ण
मुख्यालय स्थित मुख्य डाकघर तेतरी बाजार के भवन का लोकार्पण 10 बजे होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद जगदंबिका पाल करेंगे। केंद्रीय संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के अलावा सांसद हरीश द्विवेदी व दद्न मिश्रा के अलावा सभी विधायकों व जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी रहेगी। कार्यक्रम की सफलता के लिए डाक विभाग के साथ ही भाजपा के पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी जुुटे रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here